Driver protest against Hit and Run Law || Positive and Negative side of Hit and Run Law || हिट एंड रन कानून का जमकर विरोध ।। हिट एंड रन कानून के सकारात्मक एवम नकारात्मक पक्ष ।।Hit and Run Law || Driver Protest ||
पहले Hit and Run Law || Truck Driver Protest || +ve & -ve Side ||
संसद द्वारा लाये गए नए कानून हिट एंड रन के विरोध में ट्रक चालकों की हड़ताल जारी है और सोशल मीडिया X पर #truckdriverprotest , #hit&runlaw जैसे हैशटैग टॉप ट्रेंडिंग में है।
देश के लगभग 10 राज्यों में ट्रांसपोर्ट सिस्टम बंद है जिसकी वजह से दैनिक जरूरतों के सामान की कमी आ गयी है पेट्रोल पंप सूख गए है। जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
हम इस पोस्ट में इसके बारे में कुछ जानकारी आपके के साथ साझा करते है। जिसमे इसके पक्ष और विपक्ष दोंनो पर विचार होंगे । तो आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।
क्या यह कानून पहली बार लाया जा रहा है? इसीलिए इसका इतना विरोध हो रहा है। नहीं, ऐसा नहीं है कानून तो पहले भी था बस अब इसमें कुछ परिवर्तन के साथ फिर से इसे लाया गया है।
सबसे पहले हम पुराने कानून के बारे में जानते है कि हिट एंड रन के संदर्भ में पहले क्या कानून था।
पहले का कानून
1.हिट एंड रन केस में ड्राइवर को 2 साल को सजा का प्रावधान था।
2. यह जमानती सजा भी थी जिसमें एक से दो दिन के अंदर जमानत भी मिल जाती थी।
धारा 279 - लापरवाही से वाहन चलाना
धारा 304 A - लापरवाही के कारण मौत
धारा 338 - जान जोखिम में डालना
धारा 302 - कुछ विशेष cases में (जहां साबित हो जाये कि यह जान बूझकर किआ गया है)
अब का कानून
1. हिट एंड रन केस में 10 साल की सजा का प्रावधान या 10 लाख का जुर्माना तय किया गया है। 【धारा 104 (2)】
एक्सीडेंट होने के कारण :-
आखिरकार इतने एक्सीडेंट होते क्यों है? सरकार के आंकड़ों के अनुसार हर साल औसतन 50000 लोग एक्सीडेंट में मारे जाते है।
1. कुछ एक्सीडेंट intentionally होते है।
2. ट्रैफिक नियमों का उचित रूप से पालन न करने के कारण।
3. ओवर स्पीडिंग भी इसका एक कारण है।
4. अचानक से ही कोई सामने आ जाये ।
5. नशे में ड्राइविंग करना।
सामान्य तथ्य या हमारे देश के लोगों की मानसिकता:-
ऐसा अपने घर में भी होता है कि यदि 10 साल ओर 20 साल के दो लोगों में लड़ाई हो तो गलती 20 साल के व्यक्ति की ही मानी जाती है।
कुछ ऐसा ही एक्सीडेंट के केस में होता है कि यदि कोई भी दुर्घटना होती है तो गुस्से से आमादा भीड़ आव देखा न ताव बड़े वाहन वाले व्यक्ति के ऊपर टूट पड़ती है तो इसी situation से बचने के लिए एक्सीडेंट करने वाला या जो धोखे से भी हो जाते है वह घायल को बचाने की बजाय भागना उचित समझता है। ट्रक और बस को ही बड़े वाहन के रूप में माना जाता है जिसकी वजह से वह सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे है।
चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे है तो क्या इसका मतलब वह स्वयं को पहले से ही दोषी मान रहे है :- नहीं, ऐसा नहीं है एक स्वतंत्र लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने का अधिकार है तो वह चाहते है कि उनका पक्ष भी सुना जाए।
बड़े वाहन चालकों के प्रति पूर्वग्राह :-
ज्यादातर स्थितियां इन्हीं पूर्वाग्रहों से ग्रसित है।
1. साइकिल और बाइक की टक्कर हुई तो गलती बाइक वाले की।
2. बाइक और कार की टक्कर हुई तो गलती कार वाले की।
3. कार और बस वाले की टक्कर हुई तो गलती बस वाले की।
4. यदि पैदल राहगीर से टक्कर हुई तो गलती वाहन वाले की।
सरकार के संभवतः क्या पक्ष हो सकते है :-
1. सबसे पहला तो यह कि जब कानून जमानती था तो कुछ एक्सीडेंट intentionally भी किये जाते थे , इस कानून को लाने का पहला पक्ष यही हो सकता है कि जो एक्सीडेंट जान बूझकर किये जाते है वह बंद हो।
आपने कई बार सुना होगा कि भारी वाहन चालक ने इसे कुचला या उसे कुचला।
2. दूसरा तर्क हो सकता है कि ट्रांसपोर्ट से ही देशभर में ज्यादातर काम होता है जिसकी वजह से भारी वाहन चालकों को रात-रात भर भी ड्राइविंग करनी पड़ती है जिससे कभी कभी झपकी लगने से भी एक्सीडेंट हो जाते है।
इस कानून के कारण ड्राइवर थोड़ा aware होकर ड्राइविंग करेंगे।
3. सरकार का इस कानून के पक्ष में तर्क है कि यदि एक्सीडेंट हो जाता है तो आप नजदीकी थाने में जाये और अपनी गलती स्वीकारें तो आपकी सजा को कम किआ जा सकता है।
4. इस कानून के माध्यम से हो सकता है सरकार जनता को जागरूक करना चाहती हो कि आप अपना गुस्सा बड़े वाहन पर या वाहन चालक पर न निकाले उसके लिए पर्याप्त कानून है आप घायल को बचाने पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
5. अगर जुर्माने की राशि कम होगी या आसानी से payable होगी तो हर कोई आसानी से भर देगा और उसे भय नहीं होगा।
6. यह क़ानून उनके लिए बहुत अच्छा है जो नशे में ड्राइविंग करते है जिससे एक्सीडेंट हो जाते है।
ट्रक ड्राइवर के संभवतः क्या पक्ष हो सकते है :-
1. आप हर बार इस pre assumptiom से ग्रसित होंगे कि बड़े वाहन वाला व्यक्ति ही गुनहगार है इसके लिए कोई निर्धारित मापदंड ही नहीं है कि गलती का उचित पता कैसे लगाया जाए । हर जगह सीसीटीवी तो उपलब्ध है नहीं।
2. यदि वह गलती न करते हुए भी फंसता है तो उसके पास 10 साल की सजा या 7 लाख का जुर्माना भरने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है और अधिकतम 20 - 25 हजार कमाने वाला व्यक्ति इतना जुर्माना कैसे भरेगा।
3. अगर धोखे से भी या अनजाने में कोई एक्सीडेंट होता है और वह जाकर नजदीकी थाने में कहता है तो एक कम शिक्षित , कानूनों से अनभिज्ञ व्यक्ति कैसे पुलिस के प्रश्नों से खुद को बचाएगा । हो सकता है वह वही खुद फंस जाए और अपना पक्ष किसी को बताने से पहले ही दोषी बन जाये क्योंकि यह मानसिकता (बड़े वाहन वाला ही दोषी है) इतनी आसनी से नहीं हटेगी।
4. हाईवे या एक्सप्रेस वे पर वाहनों की स्पीड अच्छी ही होती है अगर अचानक से कोई ट्राफ़िक नियमों का उल्लंघन करते हुए आपसे टकरा जाए या आपके सामने आ जाये तो इस केस में कौन जिम्मेदार होगा।
5. नशा सिर्फ बड़े वाहन चालक अकेले थोड़ी करते है अगर अन्य कोई वाहन चालक नशा करके चलाये, या कोई सिरफिरा आकर टकरा जाए या सामने आ जाये तो यहां कौन जिम्मेदार होगा।
6. कई दुर्घटनाएं अन्य कारणों से भी हो जाती है जैसे कि घना कोहरा, तेज बारिश, वाहन में कोई अचानक से तकनीकी खराबी आदि इस स्थिति में क्या?
7. यदि हर साल औसतन 50000 ड्राइवर जेल गए तो फिर ड्राइविंग करेगा कौन।
From the Blog:
इस पोस्ट में हमने हिट एंड रन कानून से जन्में विवादों के पहलुओं के बारे में कुछ जानकारी साझा की है। आप इन विचारों से सहमत या असहमत हो सकते है।
यदि आपके पास भी कुछ अच्छा तर्क है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में या किसी भी सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से बता सकते है। आपका विचार हमारे लिए सराहनीय होगा।
धन्यवाद।
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